Red Section Separator

Scholarship After 12th:  करियर बनाना चाहते हैं बेहतर, तो इन 5 स्कॉलरशिप के लिए जरूर करें अप्लाई

White Frame Corner
White Frame Corner

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (KVPY) - इस स्‍कॉलरशिप का उद्देश्य साइंस के क्षेत्र में छात्रों को बेहतर करियर देने का है। इस स्कॉलरशिप के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस की ओर से एक परीक्षा आयोजित की जाती है जिसमे बैठने के लिए उम्मीदवारों को 75% अंक के साथ पास होना अनिवार्य है।

प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम (PMMS) - इस स्कॉलरशिप स्कीम का फायदा वे छात्र उठा सकते हैं जिनके माता−पिता आर्मी, नेवी या एयर फोर्स से जुड़े हैं। अगर आप इस स्कॉलरशिप स्कीम के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आपकी उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यह योजना मुख्य रूप से आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए है।

प्रगति स्कॉलरशिप स्कीम (Pragati Scholarship Scheme) - यह स्कॉलरशिप मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय की ओर से दिया जाता है। 12वीं के बाद 5000 लड़कियों को यह स्कॉलरशिप दी जाती है। इस स्कॉलरशिप में 2000 डिग्री है, जबकि 2000 लड़कियां डिप्लोमा के क्षेत्र की होती है, वहीं 1000 स्कॉलरशिप दिव्यांग छात्रों के लिए रिजर्व होती है।

सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ स्कॉलरशिप (CSSS) - यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में प्रवेश लेने वाले मेधावी छात्रों को हर साल यह स्कॉलरशिप दी जाती है। इस स्कॉलरशिप से 80 परसेंटाइल से पास होने वाले लड़के लड़कियों को फायदा मिलता है। ये स्कॉलरशिप का उद्देश्य पढ़ाई के दौरान होशियार छात्रों की दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए मदद करना है।

शिंडलर इग्निशन माइंड्स स्कॉलरशिप (SEMS) - ग्रामीण क्षेत्र व पिछड़े वर्गों से आने वाले छात्रों के लिए शिंडलर इग्निडंगि माइंड्स स्‍कॉलरशिप काफी अच्छी है। यह स्‍कॉलरशिप विशेष रूप से कक्षा 12वीं पास छात्रों के लिए है इसे वह छात्र अप्लाई कर सकते हैं, जिन्होंने न्यूनतम 65 प्रतिशत एग्रीगेट के साथ साइंस स्ट्रीम में 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण की है।

Red Section Separator

Gear Up for JEE Exams with Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..