CAT एग्जाम में क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड सॉल्व करने के खास टिप्स

संख्या पद्धति से प्रारंभ करें - इसका अभ्‍यास करने के लिए प्रतिदिन एक विशेष समय निर्धारित करें क्योंकि यह टॉपिक सैद्धांतिक नहीं है तथा इसमें आपको कुछ भी रटना नहीं है। रेखाचित्रों का उपयोग करके एक बेहतर और सरल तरीके से कॉन्सेप्ट को समझने का प्रयास करें।

गणितीय पजल हल करें - किसी भी प्रतियोगिता की तैयारी के दौरान यदि आप गणितीय पजल को प्रतिदिन हल करते हैं, तो इससे आपको गणना में महारत हासिल करने और आपकी गति को बढ़ाने सहायता मिलेगी। 

समय प्रबंधन करें - क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन में समय प्रबंधन बहुत जरूरी है। यह किसी भी चीज को बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है। परीक्षा में हमेशा शॉर्टकट तकनीकों का प्रयोग करने का प्रयास करें।

स्वयं का आंकलन करें - जब भी आप किसी मॉक टेस्ट या पिछले वर्ष के प्रश्नपत्र को हल करें, तो हमेशा समय पर ध्यान रखें तथा गति और सटीकता के संबंध में अपने प्रदर्शन और दक्षता का मूल्यांकन करें।

पिछले वर्षों के पेपर हल करें - इससे प्रश्नों के पैटर्न को समझने में और उन्हें हल करने में काफ़ी मदद मिलती है। इससे आप प्रत्येक विषय की कठिनाई का स्तर भी जान पाएंगे।

गणित के प्रश्नो की प्रैक्टिस करें - कई छात्र ऐसे होते है जो गणित के प्रश्नों को पढ़ते है। यह गणित सिखने का सबसे गलत तरीका है। इसकी जगह आप इसकी ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करे।

Download Best CAT 2022 Exam Books, Study Notes, Test Series & More..