बोर्ड परीक्षा और जेईई मेन

की तैयारी एक साथ कैसे करें? जानें कुछ टिप्स

टाइम-टेबल बनाना जरूरी - हर सब्जेक्ट को पढ़ने के लिए एक टाइमटेबल बनाएं और उसे फॉलो करें। 12वीं के साथ ही स्टूडेंट्स कुछ समय 11वीं के सिलेबस को भी दें। इससे जेईई मेन एग्जाम की तैयारी भी साथ-साथ होती रहेगी। 

ढूंढें परीक्षा का कॉमन  सिलेबस - जेईई परीक्षा (JEE Exam) में 11वीं और 12वीं, दोनों एग्जाम सिलेबस से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं. इसलिए सबसे पहले दोनों सिलेबस के महत्वपूर्ण टॉपिक की एक अलग लिस्ट बना लें.

सिलेबस पर दें ध्यान - दोनों सिलेबस से महत्‍वपूर्ण टॉपिक्‍स की एक लिस्‍ट तैयार कर लें। इस तरह आपको पता चल जाएगा कि दोनों सिलेबस में समान चीज क्या है। 

खुद बनाएं परीक्षा के  नोट्स - परीक्षा चाहे जो भी हो, उसकी तैयारी करते वक्त अपने नोट्स खुद बनाएं (Exam Tips). नोट्स को आसान भाषा में और क्रिस्प फॉर्मेट में बनाएं. इससे परीक्षा की तैयारी बेहतर तरीके से की जा सकेगी.

फिक्स करें पढ़ाई का  शेड्यूल - जेईई परीक्षा (JEE Exam) और 12वीं की बोर्ड परीक्षा (Board Exam Tips) की एक साथ तैयारी करने के लिए अपना फिक्स शेड्यूल बनाएं. उसमें दोनों परीक्षाओं की तैयारी के लिए समय निर्धारित करें. 

नोट्स तैयार करें - पढ़ने के दौरान जरूरी पाइंट्स और फॉर्मूलों का एक शॉर्ट नोट बनाएंं। एग्जाम के समय टॉपिक्‍स रिवाइज करने में ये शॉर्ट नोट काफी काम आते हैं। 

ज्‍यादा से ज्‍यादा प्रैक्‍ट‍िस  करें - स्टूडेंट्स को ज्‍यादा से ज्‍यादा मॉक पेपर और टेस्‍ट पेपर पर काम करना चाहिए। इस तरह से तैयारी करने से आपको जेईई मेन और 12वीं बोर्ड एग्जाम्स में जरूर सफलता मिलेगी।

Gear Up for JEE Exams with Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..