क्या आप MBA  करना चाहते हैं?  इस तरह से चुनें बेस्ट  एंट्रेंस एग्जाम

बेस्ट बिजनेस स्कूल से  करें शुरुआत - एमबीए कोर्स के लिए होने वाले एंट्रेंस एग्जाम (MBA Entrance Exams) की तैयारी करने से पहले अपने लिए बी स्कूल (B School) का चयन करें. आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि किस परीक्षा के जरिए किस संस्थान में एडमिशन हासिल किया जा सकता है.

चेक करें अपना फाइनेंशियल  स्टेटस - हर एमबीए एंट्रेंस एग्जाम (MBA Entrance Exams) की फीस अलग होती है. अगर आप आर्थिक तौर पर बहुत मजबूत नहीं हैं तो सिर्फ एक या दो परीक्षाएं ही दें. एग्जाम में ज्यादा रुपये खर्च न करें. 

ऐसे मिलता है दाखिला - MBA में दाखिले के लिए सामान्य रूप से प्रवेश परीक्षा के स्‍कोर की आवश्यकता होती है। इंटरनेशनल एवं एग्‍जीक्‍यूटिव MBA के लिए जीमैट मान्य होता है। भारतीय बी-स्कूलों के लिए कैट/ सीईटी/ मैट/अन्य परीक्षाएं मान्य होती हैं। जीमैट के लिए 700+ स्कोर बहुत अच्‍छा माना जाता है। 

MBA के लिए कैसे चुनें  बी-स्कूल? - MBA कोर्स करने के लिए एक अच्छा कॉलेज चुनें। कहीं एंट्रेंस एग्जाम देने से पहले यह जान लें कि उस कॉलेज में स्टडी के लिए कितनी लागत आएगी, अवधि कितनी होगी, एजुकेशन लोन कितना लेना होगा तथा कैंपस प्लेसमेंट कैसा है। 

डेवलप होती हैं विशेष  स्किल्स - अधिकतर MBA प्रोग्राम विद्यार्थियों की पर्सनालिटी, सॉफ्ट स्किल्स तथा प्रोफेशनलिज्म को डेवलप करने पर जोर देते हैं। इससे उन्हें जिंदगी एवं बिजनेस वर्ल्ड में बैलेंस बनाते हुए एक नए दृष्टिकोण के साथ आउटस्टैंडिंग परफॉर्मेंस देने में सहायता प्राप्त होती है।

कैसे होगी एंट्रेंस एग्जाम  की तैयारी? - एमबीए एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करना आसान नहीं होता है. इसलिए किसी भी परीक्षा में शामिल होने से पहले एग्जाम पैटर्न (MBA Exam Pattern) जरूर समझें. जो आपको आसान और क्वालिफाई करने के लायक लगे, सिर्फ उसी में शामिल होना बेहतर रहेगा. 

मिलती है अच्छी सैलरी  की गारंटी - MBA की डिग्री न केवल बेहतर नौकरी की संभावनाएं प्रदान करती है, बल्कि हाई सैलरी भी दिलाती है। इससे कामयाबी के मार्ग बहुत सरल हो जाते है। 

Gear up for MBA Entrance Exam Preparation with Top Recommended books, study materials, test series & more..