UPSC IAS की तैयारी कैसे करें, जानिए क्या हो सकती है बेस्ट प्लानिंग

कोर्स मटेरियल जानें

इससे पहले कि आप किताबें पढ़ना शुरू करें, आपको पहले पाठ्यक्रम को समझना होगा। यह आपको यह तय करने में मदद करेगा कि क्या पढ़ना आवश्यक है और क्या उपेक्षित किया जा सकता है।

अखबार जरूर पढ़ें

यदि आप एक आईएएस अधिकारी बनना चाहते हैं, तो आपको यह महसूस करना होगा कि आपकी सीएसई तैयारी के लिए समाचार पत्र पढ़ना आवश्यक है। दुनिया में क्या हो रहा है, इसके बारे में खुद को अवगत रखें।

ओल्ड प्रश्नपत्र सोल्व करें

परीक्षा की समझ हासिल करने के लिए, आपको पिछले सभी प्रश्नपत्रों की समीक्षा करने की आवश्यकता है। इससे आपको मुख्य खंड और दोहराए जाने वाले प्रश्नों का अंदाजा हो जाएगा।

एनसीईआरटी पुस्तक पढ़ें

प्रासंगिक विषयों के लिए, छात्रों को छठी से बारहवीं कक्षा तक एनसीईआरटी की किताबें पढ़ने की सलाह दी जाती है। चूंकि अकेले एनसीईआरटी आपको आगे नहीं ले जाएगा, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इन पुस्तकों को जल्द से जल्द कवर किया जाए।

डिटेल नोट्स तैयार करें

सूचना के प्रामाणिक स्रोतों से परामर्श करने के बाद उचित विश्लेषण के साथ नोट्स बनाने का प्रयास करें। ये नोट्स आपकी परीक्षा की तैयारी करने में आसान होंगे, क्योंकि समय की कमी के कारण आप पूरी सामग्री को दोबारा नहीं पढ़ पाएंगे।

अभ्यास टेस्ट सीरीज देखें

प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के मॉक टेस्ट देना फायदेमंद होगा। नियमित रूप से इनका अभ्यास करने से आपको अपनी गति में सुधार करने, अपनी तैयारी का आकलन करने, अपने प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ खुद का मूल्यांकन करने और आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद मिलेगी।

रिवीजन जरूर करें

सप्ताहांत में सभी विषयों को लंबे समय तक याद रखने के लिए उनका रिवीजन करें। पाठ्यक्रम को पूरा करने के अलावा, आपका ध्यान लगातार जानकारी और अंतर्दृष्टि एकत्र करने, रणनीतिक रूप से तैयार करने, समीक्षा करने, अभ्यास करने और सकारात्मक होने पर भी होना चाहिए। 

IAS Preparation Tips 2022 | Know Preparation Plans for IAS Mains 

IAS Exam Syllabus and Exam pattern 2022 | Know The Details

UPSC IAS Prelims Exam Analysis - Check The Difficulty Level